Monday 6 May 2019

कैसे एक व्यवसाय शुरू करने के लिए?

कैसे एक व्यवसाय शुरू करने के लिए?



भारत में व्यवसाय शुरू करना एक थकाऊ प्रक्रिया है। यहाँ भारत में, बैंक केवल टाइकून व्यवसाय की तलाश में हैं और कभी भी छोटे लोगों की तलाश करने की परवाह नहीं करते हैं। दरअसल, हर अर्थव्यवस्था में, एक छोटा व्यवसाय अर्थव्यवस्था की रीढ़ होता है। यदि आप संयुक्त राज्य में देखें तो स्मॉल बज़ में लगभग 99.7% और हमारे द्वारा देखी जाने वाली मात्रा लगभग 28-29 मिलियन है, जो कि एक बड़ा आंकड़ा माना जाता है।

व्यवसाय की Google छवियों के लिए छवि परिणाम



व्यापार, कभी सफल नहीं होता क्योंकि यह प्रकृति में अद्वितीय होना चाहिए, ऊपर की ओर ले जाने का लचीलापन, वित्तीय स्वतंत्रता और जैसे कि यह अपने आप में निवेश कर रहा है। यह एक दिन सीखने की प्रक्रिया है, जिसे हर जगह देखा जा सकता है।

यह व्यवसाय कैसे सफल हो रहा है। छोटा बज़ लगभग 2 साल तक रहता है और शोध कहता है कि 2 / 3rd व्यवसाय से बाहर हो जाता है। व्यवसाय के स्वामी का मतलब है कि अपने दैनिक कार्य को छोड़ दें और भुगतान प्लस समुद्र में गहरी डुबकी के लिए जाएं। लगभग 45% छोटे बज़ कभी 5 साल की समयावधि को पार नहीं करते हैं। इसलिए जब आप "छोटा बज़" शुरू करते हैं, तो सफल होने के लिए बस इन चरणों को अपनाएं:

1. अनुसंधान:

बिजनेस आइडिया एक गैर-वास्तविकता चीज की तरह है। यह पुष्टि करने के बाद कि यह सफल होने जा रहा है, आप वास्तविकता की स्थिति में आ गए हैं। जानना चाहते हैं कि यह सफल होने की क्षमता है? आपको इसे वास्तविकता बनाने के लिए पूरी तरह से जांच के माध्यम से चलना होगा।

आपके छोटे बज़ को एक ज़रूरत या बाज़ार की पहल करनी चाहिए, तभी यह सफल होगा। मुंबई में, होटल ज़ूम कर रहे हैं और कई दूर-दूर के लोग इस मेट्रो में नौकरी की तलाश में आ रहे हैं। वास्तविकता यह है कि सभी होटल में जाने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। इसलिए, हमें उस श्रेणी के लोगों को तैयार करना चाहिए, जो काम कर रहे हैं और सस्ते खाद्य पदार्थों की तलाश कर रहे हैं, लेकिन गुणवत्ता एक है? यह बहुत सफल है, क्योंकि हर कोई जाने के लिए मर रहा है ......

ए। आपके उत्पादों की आवश्यकता और इसका महत्व?

ख। किस श्रेणी के लोगों को इसकी आवश्यकता है?

सी। एक ही चर्चा के प्रतियोगी कौन हैं?

घ। आप अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में इस चर्चा को कैसे बेहतर बना सकते हैं?

बज़ के बारे में अधिक प्रश्न, व्यवसाय शुरू करने से पहले ............।



2. योजना:

आपके व्यवसाय में सफलता पाने के लिए बिजनेस प्लान एक महत्वपूर्ण कदम है। आपको यह सपना देखना है कि स्टार्ट-अप चरण में व्यवसाय कैसा है, फिर यह टेक-ऑफ स्थिति में कैसे होगा और आगे यह विकास पथ में कैसा होगा।

व्यवसाय के विभिन्न तरीकों को चलाने के लिए आपके पास अलग-अलग व्यवसाय योजनाएं होनी चाहिए।

एक निवेशक आप में निवेश करने के लिए आ रहा है, तो उसके लिए एक योजना प्रस्तुत की जानी चाहिए। दिन-प्रतिदिन के विवरण को साप्ताहिक आधार पर उसे / उसे दिखाया जाना चाहिए। ताकि वह आपको विस्तार के लिए कुछ नए विचार दे रहा हो, इसे भी संशोधित करें। सोचें कि, अगर आप फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य व्यवसायों की तरह सोशल मीडिया में घूम रहे हैं, तो इससे क्या उम्मीद होगी? मान लीजिए कि आप हर हफ्ते आपकी दुकान पर 100 दोस्तों के साथ आएंगे, जब आप यह कहेंगे कि केवल 25 दोस्त ही इसे देखने आएंगे। यह योजना में अधिक वास्तविकता लाएगा।

लेकिन, अगर आप निवेश के लिए नहीं जा रहे हैं, तो अच्छी चर्चा की योजना भी आवश्यक है क्योंकि हमने इसमें समय और पैसा लगाया है।

3. वित्त:

छोटे बज़ को पैसे की आवश्यकता होती है, लेकिन इतना नहीं। लेकिन हमें आने वाले 12 महीनों के लिए एक योजना बनानी होगी और आगामी खर्चों को कवर करने की योजना को भी प्रस्तुत करना होगा

किराया

बिजली का बिल

कानूनी फीस

उपकरण [किराए पर / खरीदा]

लाइसेंस

ब्रांडिंग

विपणन

विज्ञापन

उत्पादन, आदि

आपको शुरुआती निवेश में इसके लिए गठबंधन करना होगा, लेकिन शुरुआती अवधि में ही लागत अधिक होगी। जब आपका व्यवसाय चलना शुरू हो जाएगा, तो यह घटता रहेगा और आपके पास एक सुचारू समय होगा।

आप छोटे व्यवसाय, कॉलेजों से अनुदान, मित्रों, निवेशकों, माता-पिता, आदि से अनुदान प्राप्त करके अपने व्यवसाय को वित्तपोषित कर सकते हैं, लेकिन यह देखें कि इसे बड़ा बनाने के लिए खर्च कम रखा जाना चाहिए। इसलिए, अपनी पूंजी की योजना बनाएं और सुरक्षित पक्ष के लिए कम से कम 2 महीने की पूंजी अपने हाथ में रखें।

4. व्यवसाय की संरचना:

व्यवसाय संरचना विभिन्न प्रकार की होती है जैसे कि प्रोपराइटरशिप, साझेदारी, सीमित देयता कंपनी या एक निगम। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना कर दायित्व वहन कर सकते हैं? कुछ व्यावसायिक संस्थाओं को हर साल लाइसेंस शुल्क देना होगा, जबकि कुछ को कर का भुगतान करना होगा, हर साल व्यापार के लेनदेन पर निर्भर करता है।

मेरा सुझाव एकमात्र स्वामित्व शुरू करना है, देखें कि यह कैसे चल रहा है? यदि यह अच्छा चल रहा है, तो एक ही तरंग दैर्ध्य साथी प्राप्त करें, यदि आप एक साथी रखना चाहते हैं। अन्यथा, यदि आप विस्तार करना चाहते हैं, तो एकल व्यवसाय स्वामी या निगम के लिए जाएं। हर संस्था के पास स्वयं के अवगुण और गुण होंगे।

5. बज़ नाम और पंजीकरण:

पहली और सबसे महत्वपूर्ण भूमिका एक बहुत अच्छे व्यवसाय के नाम का चयन करना है, उदाहरण के लिए: यदि आप एक खाद्य व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे आगे "माँ" को प्राथमिकता दें क्योंकि माँ के भोजन को सबसे अच्छा माना जाता है। व्यवसाय का नाम बहुत अच्छा और पकड़ने में आसान होना चाहिए।



आपने जो भी नाम लिया है, उसे पंजीकृत करें और यदि आवश्यक हो तो उसका ट्रेडमार्क होना चाहिए। ताकि किसी अन्य व्यक्ति को इसका नाम और उपयोग प्राप्त न हो। राज्य में एक ही प्रोपराइटर का पंजीकरण होना चाहिए। एलएलसी या निगम को केंद्रीय से पंजीकृत होना चाहिए

No comments:

Post a Comment

എങ്ങനെ ഒരു ബിസിനസ് തുടങ്ങണം?

എങ്ങനെ ഒരു ബിസിനസ് തുടങ്ങണം? ഇന്ത്യയിൽ ഒരു ബിസിനസ് ആരംഭിക്കുന്നത് വളരെ മോശമായ ഒരു പ്രക്രിയയാണ്. ഇൻഡ്യയിൽ ബാങ്കുകൾ ബിസിനസുകാർ മാത്രം ബിസ...